प्रधानमंत्री कार्नी के साथ बैठक के बाद कैनेडियन ऑटोमेकर्स ईवी मैंडेट में बदलावों को लेकर ‘सतर्क रूप और आशावादी
ऑटोमेकर्स का प्रतिनिधित्व करने वाले एक संगठन के प्रमुख ने कहा कि वह प्रधानमंत्री मार्क कार्नी से मुलाकात के बाद "सतर्क रूप से आशावादी" हैं, जिसमें उन्होंने उनसे इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री जनादेश को निरस्त करने का आग्रह किया।
कनाडाई वाहन निर्माता संघ के सीईओ ब्रायन किंग्स्टन बुधवार को ओटावा में प्रधानमंत्री के साथ बैठक में फोर्ड कैनेडा , स्टेलेंटिस कैनेडा और जीएम कैनेडा के सीईओ के साथ शामिल हुए।
बैठक का प्राथमिक फोकस - अमेरिकी टैरिफ के प्रभाव पर चर्चा करने के साथ-साथ - ऑटोमेकर्स ने कार्नी को बताया कि ऑटो मेकर उद्योग सरकार द्वारा दिए गए ईवी जनादेश में निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने का कोई तरीका नहीं है।
ऑटो मेकर उद्योग ने लंबे समय से तर्क दिया है कि ई.वी मैंडेट अनावश्यक है क्योंकि कनाडा के पास अपने (इमिशंज़ रिडक्शन टार्गेट) यानी उत्सर्जन-कमी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पहले से ही अन्य नीतियां हैं।
ब्रायन किंग्स्टन ने द कैनेडियन प्रेस को बताया, "आप अपने मौजूदा (ग्रीनहाउस गैस) नियमों के ऊपर ईवी जनादेश क्यों रखेंगे? इसका बिल्कुल भी मतलब नहीं है।"
"अब, जब से इसे डिज़ाइन किया गया है और लागू हुआ है, तब से जो भी बदलाव हुआ है, वह यह है कि ईवी की बिक्री में गिरावट आई है।" ईवी बिक्री जनादेश के अनुसार अगले साल तक कैनी में बिकने वाले सभी नए हल्के-ड्यूटी वाहनों में से 20 प्रतिशत शून्य-उत्सर्जन वाले होने चाहिए। यह लक्ष्य हर साल 2035 तक 100 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। सांख्यिकी कनाडा के सबसे हालिया डेटा से पता चलता है कि अप्रैल में कनाडा में बिकने वाले सभी नए वाहनों में ईवी का हिस्सा 7.53 प्रतिशत था। यहां तक कि जब लोकप्रिय प्रोत्साहन कार्यक्रम - iZEV - जो एक नए इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत पर $5,000 की छूट देता है, से सहायता प्राप्त हुई, तब भी दिसंबर 2024 में ईवी की बिक्री 18.29 प्रतिशत तक ही पहुँच पाई । जनवरी में फंडिंग खत्म होने के बाद iZEV छूट कार्यक्रम को निलंबित कर दिया गया था। जनवरी में छूट कार्यक्रम समाप्त होने के बाद बिक्री घटकर 11.95 प्रतिशत रह गई, फिर फरवरी में 6.8 प्रतिशत और मार्च में 6.53 प्रतिशत रह गई, उसके बाद अप्रैल में इसमें थोड़ी वृद्धि हुई।
किंगस्टन ने कहा, "अगर हम 2026 तक 20 प्रतिशत ईवी बिक्री के अनिवार्य लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं, तो आपको ZEV की बिक्री में 180,000 यूनिट की वृद्धि करनी होगी।"
"इस तरह से इतने कम समय में ऐसा होना संभव नहीं है, क्योंकि मौजूदा बाजार की ताकतें इस समय काम कर रही हैं।"
जबकि सरकार ने संकेत दिया है कि वह इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए उपभोक्ता छूट के कुछ रूप को वापस लाने की योजना बना रही है, किंग्स्टन ने कहा कि कार्यान्वयन के लिए निश्चित समयसीमा के बिना ऐसा वादा करना ईवी की बिक्री को और भी कमज़ोर करने का वादा करता है।
मई में, जनरल मोटर्स प्रबंधन के साथ बैठक के बाद, उद्योग मंत्री मेलानी जोली ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार ईवी के लिए "सहायता कार्यक्रम" वापस लाने पर विचार कर रही है। पिछले महीने, पर्यावरण मंत्री जूली डेब्रुसिन ने द कैनेडियन प्रेस को बताया कि ओटावा विशेष रूप से छूट कार्यक्रम को वापस लाने पर काम कर रहा है। लिबरल पार्टी के चुनाव मंच ने "5,000 डॉलर तक के मूल्य के खरीद प्रोत्साहन को फिर से शुरू करने" के तरीकों पर विचार करने का वादा किया।
किंग्स्टन ने कहा, "सार्वजनिक रूप से मंत्रियों की टिप्पणियाँ यह सुझाव देती हैं कि ईवी प्रोत्साहन वापस आ रहा है, बिना टाइम लाइन के ये बयान ई वी ऑटो उद्दयोग के लिए हानिकारक है।" "यह एक बहुत बड़ी समस्या है। अगर सरकार इसे वापस लाने जा रही है, तो उन्हें योजना और समयसीमा के बारे में स्पष्ट होना चाहिए। और इसे जल्दी करना होगा क्योंकि अगर आप लोगों को बताते हैं कि यह तीन महीने में होने जा रहा है, तो अगले तीन महीनों तक कोई भी ईवी नहीं खरीदेगा।" किंग्स्टन ने कहा कि छूट कार्यक्रम को वापस लाना - कुछ ऐसा जिसकी मांग हुंडई के सीईओ स्टीव फ्लैमंड ने ग्लोब एंड मेल में गुरुवार के कॉलम में की थी - ईवी जनादेश को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। "
बस आपको यह बताने के लिए कि अगर आप 2026 के लक्ष्य को पूरा करने के लिए $5,000 का प्रोत्साहन देने और अतिरिक्त 180,000 वाहनों की बिक्री बढ़ाने की कोशिश करते हैं, तो आपको लगभग एक बिलियन डॉलर के खर्च की बात करनी होगी," उन्होंने कहा। "यह एक टिकाऊ नीति नहीं है।" सरकार ने अपने ईवी छूट कार्यक्रम के पाँच साल की समयवधि में लगभग $3 बिलियन खर्च किए।